Personality Development Tips

व्यक्तित्व विकास

7 Tips to Improve Personality Fast

Mind को healthy रखने के लिए ज़रूरी है की life को खिलाडी की तरह जिया जाये . हार जीत को ज़्यादा महत्त्व नहीं दिया जाए. आज हार गए तो क्या हुआ कुछ सिखने को मिला . कल जीत ज़रूर मिलेगी इसी उम्मीद से नयी शुरुआत की जाए . ऐसी ही छोटी छोटी बातें आपकी Personality में चार चाँद लगा देंगी . हर काम को करते समय alert रहे . पर यह न सोचे की ज़िन्दगी में कोई दिक्कत नहीं आएगी . कठिन समय भी आता है life में . इतना ज़्यादा किसी भी घटना से परेशां न हो जाये की कुछ ऐसा कर जाये जिससे बाद में पछताना पड़े.

Personality Development Tip 1

     आलस्य न करे ( Do not Be Lazy )

हर काम को पूरी समझदारी से करे उसमे आलस्य को प्रवेश न होने दिया जाये . time को बेकार न करें . time बहुत कीमती है यह लौट कर नहीं आता .उसका पूरा उपयोग करे . सफलता पाने के लिए हर संभव प्रयास करे
इतने पर भी यह निश्चित नहीं होता की सफलता मिल ही जाएगी  या जो हम चाह रहे है वह होकर रहेगा . उस समय अपने मन को परेशान न होने दे . सोच हे खेल में एक जीतता है तो एक हारता है . यही ज़िन्दगी में होता है , हार – जीत , अनुकूलता -प्रतिकूलता तो लगी रहती है . इसके लिए अपने mind को पहले से ही prepare रखना चाहिए . कोई भी असफलता ऐसी न हो की आप सही गलत में फर्क करना ही भूल जाये . और अपने Mind का Control loose कर दे .

Personality Development Tip 2

      धैर्य बनाये रखना ( Be Patient )

मन को हर हाल में हल्का फुल्का रखा जाये . उसके लिए ज़रूरी है धैर्य बनाये रखे. धैर्य को इतनी मजबूती से पकडे की वह किसी भी situation में छूटे न . शेखचिल्ली की तरह day dreaming  में न लगे रहे . अपनी किसी भी घटना के बारे में सोचकर इतने डरे न रहे की जैसे कल बहुत बड़ा पहाड़ टूटने वाला हो .
अपने future के बारे में अच्छा सोचकर आप अपने future को अच्छा बना सकते हैं . अगर आप खुद Negative सोचकर अपने दीये की बत्ती को भुझा देंगे तो कोई और उसे नहीं जल सकता ,
Negative सोचना या सफलता की उम्मीद ही छोड़ देना एक तरह की मानसिक अपंगता है जो आपको असफतला के अलावा कुछ नही दे सकती .
जैसे कोई बड़ी बिमारी इंसान को बेकार कर देती है वही condition उस लोगो की होती है जो लोग past में मिली किसी असफलता को ज़िन्दगी भर सोचते रहते हैं .
इससे बचने का एक ही तरीका है की अपने आप को शांत , स्थिर, रखने का अभ्यास करते जाये .

Personality Development Tip 3

     स्वास्थ्य रहे ( Be Healthy )

शरीर के healthy होने का महत्व सब जानते ही है , इसलिए सबसे ज़रूरी है अपने आप को पूरी तरह से healthy रखे . exercise करे , healthy खाना खाये . हर काम समय पर करे , पूरी नींद ले .

Personality Development Tip 4

     खुश रहे  ( Be Happy )

मुस्कान इंसान के लिए एक वरदान है . जो हँसता – हसंता रहता है वह एक Positive energy  से भरा रहता है और अपने आस पास के लोगो को भी खुश रख पता है . ऐसे इंसान को सभी पसंद करते है . उसकी यह quality कठिन समय में भी हिम्मत बनाये रखने में मदद करती है .

Personality Development Tip 5

     अच्छी आदतों को अपनाये  ( Develop Good Habits )

हमारे nature में कई ऐसी कमिया होती है जो हमें तररकी नहीं करने देती .
अगर हमें औरो  से अपने को ज़्यादा अच्छा दिखाने की , दुसरो की बुराई करने की  आदत है , तो समझ ले हमें कभी भी उचित संम्मान कभी नहीं मिलेगा . और मौका मिलते ही दूसरे लोग भी नहीं चूकेंगे . अगर हमारी दुसरो में गलतिया ढूढ़ने की आदत है तो हमारी लाइफ में शिकायतें ही शिकायतें बनी रहती है .  किसी को भी सुधरने का एक ही तरीका है की अपने मन में दूसरे के लिए कड़वाहट न रखे और सबको सुधरने के लिए समय दे , जो बुद्धा , गाँधी जी ने किया . इसलिए ज़रूरी है की दुसरो की गलतियों को माफ़ करते चले .
अगर हम अनुशासनहीन है तो अभी चाहे हमें इसका result न दिख रहा हो पर यह एक बड़ी सफलता के सपने को  चूर करने का पहला step है .
इसलिए ज़रूरी है की हम  अपने लिए कुछ rule बनाये और हमेशा उन्हें follow करे . जैसे T.V देखने का समय Fix करले , अपने पढ़ने  का समय , खेलने का समय , fix करले .

Read:  Develop Good Habits for Success

How to overcome Bad Habits

Personality Development Tip 6

     लालच से दूर रहे (  Do not Be Greedy )

आज कल देखा जाता है , आदमी पैसा कमाने के लिए कोई भी तरीका अपनाने को तैयार रहता है . जिससे वह पैसा को कमा लेता है . पर सही मायनो में सफल नहीं हो सकता , खुश नहीं हो पाता, पहले अपने को काबिल  बनाओ पैसा अपने आप तुम्हारे पास आएगा .

Personality Development Tip 7

      रचनात्मक काम से जुड़े रहे  ( Be Creative )

Job लगने के बाद लोग 9-5 की Job में ही लगे रहते है . अपनी Hobby या कुछ भी creative सोचने के लिए उनके पास time ही नहीं होता .
लेकिन यह आपकी Personal Growth को रोक देता है इसके लिए ज़रूरी है की आप अपने Mind को कुछ न कुछ Creative करने में लगाए . अपने लिए कुछ Rule बना ले और अपने को हर Week Check करे की इस week आपने क्या नया सीखा और next week  आप क्या नया सीखेंगे .

Personality Development Tip 8

      अपनी तुलना दुसरो से ना करे ( Do not Compare yourself with Others)

अपने आप को आप जैसे है वैसे स्वीकार (accept ) करे . दोस्तों सभी के मन में कही न कही ये बात होती है की ” हम उतने अच्छे नहीं है जितना होना चाहिए ” . जैसे हम गा तो अच्छा लेते हैं पर डांस नहीं कर पाते. तो हमें लगता है हम अच्छे नहीं है . यह परेशानी सिर्फ आपकी नहीं सबकी है . दुनिया में सभी लोग ऐसा सोचते है.इस परेशानी से निकलने के लिए यह बात स्वीकार कर लीजिए हर व्यक्ति में कोई न कोई कमी ज़रूर होती है . आप अपने आप से प्यार करे. अपने को आप जैसे है accept करे .
एक बार एक व्यक्ति समुद्र के किनारे बैठा था उसने एक चिड़िया को आसमान में उड़ते हुए देखा . सोचने लगा कित्नीउ अच्छी है यह चिड़िया तभी उसकी नज़र समुद्र में तैर रही मछली पर पड़ी और वह सोचने लगा इस मछली को में उड़ना सिखाऊंगा. दोस्तों क्या कभी मछली उड़ पायेगी ? उस व्यक्ति को चाहिए था की वह मछली के तैरने की क्वालिटी को देखे . ऐसे ही हम खुद को दूसरे से compare न करके अपने आप से compare  करे . हम पहले से अच्छा कर पा रहे हैं?

Personality Development Tip 9

      अपने Communication skills को सुधारे ( Improve your Communication Skills )

कुछ लोगो को अपने कहते सुना होगा हम ज़िन्दगी में कुछ ज़्यादा अच्छा नहीं कर पाते क्योकि हम किसी से बात नहीं कर पाते . या हमारी English अच्छी नहीं है इसलिए हम ज़्यादा अच्छी जॉब नही कर पाते . पर उनसे पूछा जाये की अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारने के लिए आप कर क्या रहे हो ?
अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को सुधारने के लिए अपना daily का एक target बनाइये . जैसे की आज में इंग्लिश के 5 नए words सीखूंगा . या आज में एक व्यक्ति से इंग्लिश में बात करूँगा आदि आदि . आप पायंगे की 3 months   में अप्मे बहुत Improvement  हुआ है .

Personality Development Tip 10

      अपने Dressing sense  को सुधारे

साफ़ कपडे पहने और वही कपडे पहने जिसमे आप comfortable हो .

Must Read:

Sandeep Mhaeshwari Quotes in hindi
Success Story in hindi
Life quotes in hindi
Best Motivational quotes in hindi

निवेदन – आपको Personality Development  tips in Hindi यह Article कैसा लगा. हमें Comment द्वारा ज़रूर बताये . आपके Comments हमारा उत्साह बढ़ाते है
या आप Personality Development Tips in Hindi से Related कुछ और Points share करना चाहते हो तो हो तो हमें कमेंट द्वारा ज़रूर बताये.