Monday, December 06, 2021

एक अप्रैल से होगी सरकारी व निजी स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत

प्रदेश

Madhya Pradesh : सरकारी व निजी स्कूलों में एक अप्रैल से होगी नए सत्र की शुरुआत स्कूलों की व्यवस्थाएं ठीक करने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने सभी जिलों के डीईओ को निर्देश दिए हैं।

भोपाल। सरकारी व निजी स्कूलों में एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत होगी। स्कूल शिक्षा विभाग वार्षिक परीक्षाओं के साथ ही एक अप्रैल से स्कूल लगाने की तैयारी भी कर रहा है। लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) आयुक्त जयश्री कियावत ने इसकी तैयारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। अब जिला शिक्षा अधिकारी संकुल प्राचार्यों के साथ बैठक कर शैक्षणिक व अकादमिक व्यवस्थाओं को दुरुस्त करेंगे। हालांकि, अभी स्कूलों में वार्षिक और बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं, विभाग के पूरे अधिकारी व कर्मचारी इसमें लगे हुए हैं। वहीं, डीपीआई को एक अप्रैल से नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं, जबकि वार्षिक व बोर्ड परीक्षाएं 2 अप्रैल तक चलेंगी। ऐसे में 1 अप्रैल से सत्र शुरू करने में परेशानी हो सकती है। जिला शिक्षा विभाग द्वारा सभी बीईओ व प्राचार्यों को भी एक अप्रैल से स्कूलों के नियमित संचालन के लिए पत्र लिखा गया है। साथ ही स्कूलों में भवन, टेबल-कुर्सियां, बिजली व शौचालय की उचित व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

शिक्षकों ने जताया विरोध

एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत को लेकर शिक्षक व प्राचार्य विरोध जता रहे हैं। उनका कहना है कि पूरे मार्च माह में परीक्षाएं चलेंगी। इसके बाद मूल्यांकन व बच्चों की अंकसूची तैयार करनी पड़ेगी। अब शासन ने एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत करने का आदेश दिया है। ऐसे में शिक्षकों को दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। वहीं, प्राचार्यों का भी कहना है कि अप्रैल से कक्षाएं लगाना शुरू तो कर देते हैं, लेकिन बच्चे नहीं आते हैं।

निर्देश दे दिए हैं

बोर्ड परीक्षा व अन्य कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 2 अप्रैल को समाप्त हो जाएंगी। इसके बाद मूल्यांकन और परीक्षा परिणाम बनाने के साथ-साथ शिक्षक स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने का काम भी करेंगे। सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए गए हैं कि व्यवस्था ठीक कर लें।

– धर्मेन्द्र शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.