train ke pahiye

इटारसी: ट्रेक से उतरे तीन पहिए

होशंगाबाद

इटारसी के एसी शेड में हादसा, पटरी हो गई तिरछी

इटारसी(होशंगाबाद)। इटारसी रेलवे जंक्शन के न्यू यार्ड स्थित विद्युत लोको शेड में शनिवार दोपहर करीब तीन बजे लोको टेस्टिंग लाइन पर एक इंजन के तीन पहिए पटरी से उतर गए। जिससे पटरी भी क्षतिग्रस्त हो गई। हादसे की खबर लगते ही सीनियर डीईई संतोष शर्मा, सीपीडब्ल्यूआई, ब्रेक डाउन एवं क्रेन भेजकर इंजन को ट्रैक से हटाकर लाइन क्लीयर की। इस हादसे में ड्यूटी पर तैनात पाइंटमैन की प्राथमिक चूक सामने आई है। घटना की विभागीय जांच शुरू हो गई है।

सूत्रों के अनुसार शेड की लोको टेस्टिंग लाइन पर एसी इंजन क्रं. 22779 से इंजन नं. 22371 को जोड़कर मेंटनेंस के लिए शेड में भेजा जा रहा था। जिस ट्रैक पर दोनों इंजन थे, उसी ट्रैक पर उनके पीछे दो और इंजन खड़े थे। पाइंटमैन शेख इस्माइल इसे लेकर गुमराह हो गया। उसने क्रासिंग लाइन पर अगले इंजन का पाइंट तो दे दिया, लेकिन पिछले इंजन का पाइंट नहीं दे पाया। इस कारण पहला इंजन निकल गया, लेकिन जैसे ही दूसरे इंजन ने पाइंट क्रास किया वैसे ही उसके अगले तीन पहिए ट्रैक से उतर गए। हादसे में लाइन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। संयोग से इंजन के आंतरिक हिस्से को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ। हादसे का शिकार हुए इंजन को ट्रैक से हटा लिया गया है। उसके पार्ट एवं फिटनेस की दो दिनों तक जांच होगी। दोनों इंजन इटारसी डिपो के बताए गए हैं। इस हादसे से शेड में हड़कंप मच गया है।

कार्रवाई की हैः

शेड में गलत पाइंट सेट होने की वजह से एक इंजन के तीन पहिए पटरी से उतर गए थे। यह आंतरिक घटना थी। इससे रेल यातायात या कामकाज पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। लापरवाही मिलने पर पाइंटमैन के खिलाफ कार्रवाई की गई है। घटना की विभागीय जांच भी कराई जाएगी।

-संतोष शर्मा, सीनियर डीईई, इटारसी जंक्शन